मुकन्द लाल नेशनल कॉलेज, यमुनानगर में सात द्विवसीय एन0एस0एस0 शिविर 18th – 24th January, 2018

मुकन्द लाल नेशनल कॉलेज में ‘‘क्लीन इंडिया, ग्रीन इंडिया’’ थीम पर सात द्विवसीय एन0एस0एस0 शिविर का शुभारम पर कॉलेज प्राचार्य डॉ0 शैलेश कपूर ने किया।

डॉ0 कपूर ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत हमारे माननीय प्रधनमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांध्ी के 145 वें जन्म दिवस 2 अक्तूबर 2014 को किया और 2019 यानि कि महात्मा गांध्ी जी की 150 वीं वर्षगांठ पर सम्पूर्ण भारत को स्वच्छ करना है और जिसकी शुरूआत अपने घर से ही करनी है। साथ ही उन्होनें स्वयं सेवकों को कहा कि बाहरी सपफाई के साथ आतंरिक सपफाई भी करें जोकि समाज में पफैली बुराईयों को भी समाप्त कर देगी।

इसके बाद मोटीवेशनल स्पीकर हरमन जी ने बच्चों को अपने निराले अन्दाज में मोटीवेट किया और अपने जीवन में कभी भी हार न मानने की सलाह दी। सांयकालीन संत्रा में परमजीत हुंडल जी ने पफर्स्ट एड ट्रैनिंग दी और किसी भी दुर्घटना के दौरान क्या-क्या सावधनी बरतनी चाहिए उनके बारे में अपना ज्ञान सांझा किया। साथ ही उन्होनें बताया कि हार्ट अटैक के दौरान कैसे बेहोश व्यक्ति को कृत्रिम श्वास एवं छाती दबाकर पिफर से उसको जीवनदान दिया जा सकता है और उन्होनें सभी जीवन बचाने वाली प्रक्रिया की जानकारी होना आवश्यक बताया।

मुकन्द लाल नेशनल कॉलेज में चल रहे सात दिवसीय एन0एस0एस0 शिविर के समापन समारोह में कुरुक्षेत्रा विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्रा के एन0एस0एस0 संयोजक डॉ0 दिनेश राणा ने शिरकत की। शिविर के आखरी दिन सांस्कृत कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें भारत के अलग-2 पर्वो पर आधरित नृत्य कार्यक्रम ने सभी का मन मोह लिया। जिसके पश्चात एन0एस0एस0 संवयसेवक जया एवं शिवेन्द्र ने शिविर के दौरान होने वाली गतिविध्यिों की रिर्पोट डॉ0 दिनेश राणा के सामने रखी। गोरिका एवं मान्या ने पी0पी0टी0 के माध्यम से शिविर के दौरान हुई गतिविध्यिों को प्रस्तुत किया। इसके अतिरिक्त ‘‘शु(ि’’ नाटक प्रस्तुत किया गया जिसमें हिन्दु-मुस्लमान को एक होकर प्रेम एवं सोहार्द से रहने का सन्देश दिया और यह नाटक मुख्य आकर्षक का केन्द्र रही। अन्त में कुरुक्षेत्रा विश्वविद्यालय से आये डॉ0 राणा ने स्वयंसेवकों को सम्बोध्ति किया एवं पुरस्कार वितरित किये।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ0 शैलेश कपूर ने डॉ0 दिनेश राणा, एन0एस0एस0 संयोजक का कॉलेज पहंुचने पर स्वागत एवं ध्न्यवाद किया तथा शिविर के सपफल समापन पर एन0एस0एस0 अध्किारियों को बधई दी। इस अवसर पर डॉ0 अजय शर्मा, डॉ0 गुलशन सेठी, डॉ0 निर्मल सिंह, डॉ0 मनोहर गोयल डॉ0 संजीव चौध्री, राकेश शर्मा एवं एन0एस0 एस0 अध्किारी डॉ0 रचना अग्रवाल, डॉ0 भावना सेठी, डॉ0 सोमनाथ व डॉ0 महेश कुमार आदि उपस्थित रहे।