स्वच्छ भारत ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप प्रोग्राम के दौरान गाँव रत्तनगढ़ के लोगों को सापफ-सपफाई और पर्यावरण बचाने के लिए राजकीय माध्यमिक विद्यालय, रत्तनगढ़ में पांच दिन का ग्रीष्मकालीन कैम्प

मुकन्द लाल नैशनल कॉलेज के स्वयंसेवकों मान्या, गोरिका, पायल, मयंक एवं नवदीप द्वारा स्वच्छ भारत ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप प्रोग्राम के दौरान गाँव रत्तनगढ़ के लोगों को सापफ-सपफाई और पर्यावरण बचाने के लिए राजकीय माध्यमिक विद्यालय, रत्तनगढ़ में पांच दिन का ग्रीष्मकालीन कैम्प आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में गांव के सभी बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस कैम्प की शुरूआत में पोस्टर मैंकिंग, स्लोगन राईटिंग की प्रतियोगिता आयोजित की गई और जिसका शीर्षक स्वरत्तन रहा। स्वरत्तन का अर्थ है स्वच्छ$रत्तन। कैम्प के अन्तिम दिन मुकन्द लाल नैशनल कॉलेज के प्रापफेसर डॉ0 महेश उपस्थित रहे। उन्होनेे स्वच्छ भारत का सन्देश देते हुए प्लास्टिक को कम से कम इस्तेमाल करने, कुढ़ा कर्कट गड़डा में डालने की सलाह दी और आरओ के पानी के पीने से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में ग्रामवासियों को अवगत कराया। इस कार्यक्रम में प्रतिभागी विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम, गीत, नाटक और कविता के माध्यम से स्वच्छता का सन्देश दिया।
इस कार्यक्रम में गांव के सरपंच रजनी कम्बोज, विकास कम्बोज एवं स्कूल के प्राचार्य ने इस कार्यक्रम को सपफल बनाने में अपना पूरा सहयोग दिया। अंत में डॉ0 महेश ने सभी विद्यार्थियों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया। स्वच्छ भारत ग्रामीण इंटर्नशिप कार्यक्रम कॉलेज नॉडल अध्किारी डॉ0 सोमनाथ के नेतृत्व में चलाया जा रहा है।
कॉलेज के प्राचार्य डॉ0 शैलेश कपूर एन0एस0एस0 यूनिट के स्वयंसेवकों के द्वारा किये कार्य एवं ग्रामवासियों, सरपंच, स्कूल के प्रचार्य के द्वारा दिये गये सहयोग के लिए उनका ध्न्यवाद किया।