One Day Training Camp on Awareness Over AIDS/HIV & Blood Transfusion on 21 October,2016

मुकन्द लाल नैशनल कॉलेज में जिला स्तरीय एच0आई0वी0/ एड्स एवं स्वैच्छिक रक्तदान पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का किया गया आयोजन

यमुनानगर 21 अक्तुबर, 2016 ; द्धः- आज स्थानीय मुकन्द लाल नैशनल कॉलेज के सभागार में एच0आई0वी/एड्स एवं रक्तदान के बारे में जानकारी देने के लिए राज्य रैड-रिबन क्लब द्वारा प्रस्तावित व अनुदान प्राप्त और उच्चतर शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया इसमें जिले भर से दस कॉलेजों ने भाग लिया। कार्यक्रम का आरम्भ कॉलेज के कार्यकारी प्राचार्य डॉ0 अजय शर्मा के द्वारा दीप-प्रज्जवलन से हुआ। अपने अभिभाषण में डॉ0 अजय शर्मा ने इस तरह के प्रशिक्षण शिविर की महत्वता के बारे में बताया। इस अवसर पर स्थानीय राजकीय हस्पताल से आई0सी0टी0सी0 सलाहकार दीपचन्द और जिला रक्तदान अध्किारी डॉ0 निशा उपस्थित रहे। दीपचन्द ने छात्रों और शिक्षकों को एच0आई0वी/एड्स जिसे गम्भीर बीमारी के कारणों, परिणामों और बचाव के तरीकों से अवगत कराते हुए कहा कि इस गंभीर रोग की जानकारी होना अति आवश्यक है। इसे बहुत से उदाहरण देखे गये हैं जहां एच0आई0वी0 ग्रसित व्यक्ति को अपने अन्दर उपस्थित इस वाइरस की जानकारी नहीं थी और उन्होनें इसे आगे पफैलाने का कार्य किया। इसलिए सरकार जिला स्तर पर एक आई0सी0टी0सी0 केन्द्र की स्थापना की ताकि जो व्यक्ति इस बीमारी से ग्रसित है और इस बात को गुप्त रखना चाहता है उसको परामर्श देने के लिए परामर्शदाताओं की नियुक्तियां की गई हैं। एच0आई0वी/एड्स से सम्बन्ध्ति कोई भी जानकारी टोल प्रफी नम्बर 1097 से प्राप्त की जा सकती है।
इसके इलावा डॉ0 निशा ने रक्तदान से सम्बन्ध्ति भ्रांतियों को दूर करते हुए इसके महत्वों से छात्रों व प्राध्यापकों को अवगत कराया। उन्होने बताया कि रक्तदान करने से किसी प्रकार की शारीरिक नुकसान नहीं होता। डॉ0 निशा ने रक्त की प्रकृति और उसके मानव शरीर में उपलब्ध्ता बारे में भी छात्रों को जानकारी दी।
मंच संचालन प्रो0 जितेन्द्र कुमार, प्राध्यापक अंग्रेजी विभाग तथा रैड क्रॉस इंचार्ज ने किया और कार्यक्रम को सपफल बनाने में प्रो0 अजय कुमार, नोडल अध्किारी एवं रैडक्रॉस इंचार्ज एवं प्रो0 आशा रानी, नोडल अध्किारी का विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर डॉ0 राजीव कलसी, डॉ0 निर्मल सिंह, डॉ0 सविता गर्ग, डॉ0 सोमनाथ, प्रो0 जितेन्द्र सिंह भी सभागार में उपस्थित रहे।